Site icon Quest Hour

Ganne ka Juice: 10 रुपये के गन्ने का जूस में है लाखों की बीमारियों का इलाज, जानो और बचाओ पैसा

Ganne ka Juice

गन्ने का जूस: इस तपती गर्मी में आप खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप अवश्य ही कोल्ड ड्रिंक या जूस जैसी चीजों का सहारा लेते होंगे. कोल्ड ड्रिंक आपके शरीर के लिए बेहद घातक है क्योंकि इनमें अत्यधिक मात्रा में चीनी और एडेड फ्लेवर होते हैं जिससे आपके शरीर में तमाम समस्याएं पैदा हो सकती हैं तो वहीं जूस आमतौर पर रोजाना पीना आपकी जेब के लिए महंगा पड़ सकता है. ऐसे में आपके लिए रोजाना इस भीष्ण गर्मी में खुद को हाइड्रेटेड रखने का सबसे बेहतर और सस्ता विकल्प है गन्ने का जूस. गन्ने का जूस न सिर्फ सस्ता है बल्कि इसको पीने के तमाम ऐसे फायदे हैं जिनके बारे में शायद आपको पता भी नहीं होगा.

Benefits of Sugarcane Juice

गन्ने का रस पीने के फायदे (Benefits of Sugarcane Juice)

1. शुगर वाले पी सकते हैं गन्ने का जूस
जिन व्यक्तियों को शुगर है वह भी मम का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. गन्ने के जूस में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिससे आपका शुगर लेवल स्थिर रहता है. डॉक्टर के सुझाव के अनुसार आप गन्ने के जूस का सेवन सीमित मात्रा में कर सकते हैं.

2. मोटापा करता है कम

गन्ने का जूस मोटापे को कम करने में सहायक है

अगर आप मोटापे से परेशान हो तो गन्ने का जूस आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. गन्ने के जूस में फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है जो आपके वजन को कम करने में मदद करता है.

3. छाले या मुंहासे करता है कम
गन्ने के जूस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड पाया जाता है जो स्किन के लिए काफी बढ़िया माना जाता है. अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड में अन्य कई और एसिड भी मौजूद होते हैं जो स्किन के साथ-साथ मुहासों को भी कम करने में मदद करते हैं.

4. किडनी को रखता है दुरुस्त
गन्ने का जूस में कोलेस्ट्रोल और सोडियम की मात्रा न के बराबर में होती है, जिसके कारण इसे पीकर आप अपनी किडनी को दुरुसत रख सकते हैं. इसके अलावा गन्ने के जूस को पीने से यूरिन के पास होते वक्त की समस्या जैसे जलन, दर्द आदि को भी दूर रखा जा सकता है.

5. पाचन शक्ति में फायदेमंद
गन्ने के जूस में पोटेशियम की मात्रा अत्यधिक होती है जो आपकी पाचन शक्ति को दुरुस्त रखता है. ऐसे में आप गन्ने के जूस को पीकर अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं. बस ध्यान में रहे कि आप गन्ने के जूस का सेवन तभी करें जब जूस बिल्कुल फ्रेश मशीन से निकला हो.

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections – वोट करने के बाद क्यों नहीं मिटती उंगली से स्याही, जानें क्या है वजह

Exit mobile version